Swiggy vs Eternal : आजकल फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स का बिज़नेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है। लोग घर बैठे ही खाना और रोज़मर्रा का सामान मंगवाना पसंद करते हैं। इसी वजह से कई बड़ी कंपनियां इस क्षेत्र में लगातार काम कर रही हैं। हाल ही में दिग्गज ब्रोकरेज फर्म HSBC ने दो बड़ी कंपनियों, Eternal और Swiggy पर अपनी राय दी है।
Eternal पर ब्रोकरेज HSBC की राय
HSBC ने Eternal पर बड़ा भरोसा जताया है। उन्होंने कहा है कि Eternal का टारगेट प्राइस अब 390 रुपये प्रति शेयर है, जो पहले 340 रुपये था। इसका मतलब है कि HSBC को उम्मीद है कि Eternal के शेयर में करीब 21% बढ़त हो सकती है। HSBC का कहना है कि Eternal फूड डिस्ट्रीब्यूशन और क्विक कॉमर्स में सबसे आगे है। इसका मतलब है कि यह कंपनी ग्राहकों तक खाना और जरूरी सामान बहुत तेजी और सही ढंग से पहुंचाती है। Eternal न सिर्फ अच्छी सर्विस दे रही है, बल्कि इसके कारोबार और पैसों का हाल भी अच्छा है।
Swiggy पर ब्रोकरेज HSBC की राय
Swiggy के लिए HSBC ने उतनी अच्छी बात नहीं कही। उन्होंने Swiggy पर ‘Hold’ की सलाह बरकरार रखी है। इसका मतलब है कि इस समय Swiggy के शेयर खरीदने से ज्यादा, निवेशक को अपने शेयर सिर्फ होल्ड करके रखना चाहिए। Swiggy के लिए HSBC ने 430 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। हालांकि Swiggy अभी Eternal की तरह मजबूत स्थिति में नहीं है।
Blinkit vs Instamart
क्विक कॉमर्स में Swiggy के पास Instamart है और Eternal के पास Blinkit है। Blinkit का कारोबार Instamart से काफी बेहतर है। Blinkit का नेट ऑर्डर वैल्यू यानि NOV Q1 FY26 में 125% बढ़ा, जबकि Instamart का सिर्फ 75% बढ़ पाया।
Blinkit का मार्जिन भी बेहतर है। इसका योगदान मार्जिन 3% है, जबकि Instamart का -4.6% है। इसका मतलब है कि Blinkit मुनाफा कमा रहा है, लेकिन Instamart को अभी नुकसान हो रहा है। यही नहीं, Blinkit की दुकानों से उत्पादन भी Instamart से 70% ज्यादा है।
Swiggy की मुश्किलें
HSBC का मानना है कि Swiggy की सबसे बड़ी दिक्कत उसका मार्केटिंग और ग्राहक लाने का खर्च है। ये खर्च उसके मुनाफे पर दबाव डालते हैं। आने वाले महीनों में भी यही समस्या जारी रह सकती है। Swiggy के पास कैश रिजर्व भी Eternal से कम है। Eternal और Blinkit के पास 2.2 अरब डॉलर कैश है, जबकि Swiggy के पास सिर्फ 620 मिलियन डॉलर बचा है। इसका मतलब है कि Swiggy को पैसों की तंगी से बचने के लिए बहुत सोच-समझकर खर्च करना होगा।
Swiggy vs Eternal ब्रोकरेज की सलाह
HSBC का मानना है कि Swiggy का Instamart साल 2031 (FY31) तक मुनाफा कमा सकता है। वहीं Blinkit इससे पहले ही मुनाफे में आ जाएगा। Eternal का फूड डिलीवरी बिजनेस भी काफी मजबूत माना गया है। Swiggy को अच्छे प्रदर्शन के लिए जल्दी फैसले लेने होंगे और अपने कैश खर्च को कम करना होगा। HSBC का कहना है कि Eternal की सबसे बड़ी ताकत है इसकी अच्छी ग्रोथ, बढ़ते मुनाफे और मजबूत कैश रिजर्व। यही वजह है कि Eternal फूड डिस्ट्रीब्यूशन और क्विक कॉमर्स दोनों में नंबर वन बना रहेगा।